तेजी से वजन कम करने वाले 9 योगासन: HealthifyMe

योग, एक प्राचीन भारतीय अभ्यास है, जो मन, शरीर और आत्मा पर कार्य करता है एवं इन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। भारत से शुरू होने वाला योग अब दुनिया भर में अपनाया जा रहा है।

आज के समय में, बहुत से लोग योग को शारीरिक अभ्यास या आसन से जोड़ते हैं, जो अक्सर विभिन्न शैलियों में एक साथ अनुक्रमित मुद्राओं की एक श्रृंखला होती है। इन आसनों या मुद्राओं का मूल उद्देश्य शारीरिक बल, एवं मानसिक स्वास्थ को बेहतर बनाना है। साथ ही यह मुद्राएं शरीर में लचीलापन बढाती हैं, संतुलन बेहतर करती हैं और मानसिक स्वास्थ में सुधार करके शरीर और दिमाग को आराम देती हैं।

आसन के 5 बुनियादी सिद्धांत हैं:

  • व्यायाम
  • आहार
  • श्वसन क्रिया
  • विश्राम
  • ध्यान

क्या वजन घटाने के लिए योगासन एक बेहतर विकल्प है?

वज़न घटाने के लिए योग एक प्रभावी साधन है। यदि आप योग के स्वास्थ अपनी दिनचर्या में स्वास्थ आहार भी ग्रहण करेंगे तो अनुकूल प्रमाण मिल सकते हैं। इसके साथ ही नियमित रूप से योग करने से आपके मन को शांत और सहज रहने में मदद मिलती है। 

साथ ही आपके मानसिक स्वास्थ्य में भी सकारात्मक परिवर्तन महसूस किये जा सकते हैं। इसका परिणाम यह होता है कि आप सचेत और स्वस्थ भोजन का चुनाव करने की ओर ध्यान केंद्रित कर पाते हैं, जिससे आपको वज़न कम करने में और भी सहायत मिलती है।

इनके अतिरिक्त, योग आपकी सजगता एवं आपका आपके शरीर से जुड़ाव और बढ़ाता है जिसकी वजह से आपको बेहतर एवं स्वास्थ आहार का चयन करने में सहायता मिलती है। साथ ही आप जंक फ़ूड की खपत कम कर पाएंगे। योग के अनेक फायदे हैं, जिनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:

  • लचीलेपन में वृद्धि
  • श्वसन स्वास्थ्य में सुधार
  • ऊर्जा और जीवनबल में सुधार
  • बेहतर मेटाबोलिज़म
  • बेहतर एथलेटिक (पुष्ट) स्वास्थ्य
  • मांसपेशियों की टोन में वृद्धि
  • हृदय स्वास्थ्य में सुधार
  • वजन कम करने में सहायता
  • बेहतर तनाव (स्ट्रेस) प्रबंधन

तनाव (स्ट्रेस) आपके शरीर और मन पर बहुत हानिकारक प्रभाव डाल सकता है। दर्द, चिंता, अनिद्रा और ध्यान केंद्रित नहीं होना इसके कुछ आम परिणाम हो सकते हैं। अधिकांश समय, तनाव वजन बढ़ाने का मुख्य कारण होता है। योग आपको तनाव का बेहतर प्रबंधन करने में मदद कर सकता है।

योग के शारीरिक फायदों के साथ, तनाव प्रबंधन एक व्यक्ति को वजन कम करने में और अच्छे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है।

सारांश

योग एक प्राचीन उपचार पद्धति है, जिसमें अद्भुत चिकित्सीय शक्तियां विद्यमान हैं। योग संपूर्ण शारीरिक स्वास्थ्य के साथ आपको मानसिक रूप से अच्छा महसूस करने में मदद कर सकता है। कुछ लोगों का मन्ना है कि योग उन्हें अच्छा महसूस कराता है, इसीलिए वे योगाभ्यास करना पसंद करते हैं। वहीं कुछ अन्य लोगों को इस बात पर संदेह हो सकता है कि योग से वजन घट सकता है या नहीं। हालांकि, एक बड़ा वर्ग यह मानता है कि बेहतर डाइट (स्वास्थ आहार) और योग के जरिए वजन घटाया जा सकता है। बस याद रखें, जब आप योग मुद्राओं का अभ्यास करते हैं, तो उन्हें उचित तरीके से करें।

वजन घटाने के 9 सर्वश्रेष्ठ योगासन

योग को स्थिरता, धैर्य, और दृढ़ इच्छाशक्ति की आवश्यकता होती है। इसके परिणाम दिखाई देने में समय लगता है।

निम्न दिए योगासन मुख्य रूप से शारीरिक लचीलापन और मांसपेशियों की संरचना करने में सहायक हैं। ये दोनों चीज़ें शारीरिक एवं मस्तिष्क की स्वास्थ्य वृद्धि के मुख्य कारक हैं, और ये शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी को कम करने की क्षमता को बढ़ावा देते हैं।

मांसपेशियों का घनत्व कई कारणों के लिए आवश्यक है। उदाहरण के लिए, यह सुनिश्चित करता है कि आपका वजन स्वस्थ हो, चोट का जोखिम कम हो, और हड्डियों का घनत्व बढे।

वजन घटाने के लिए कुछ योगासन और टिप्स नीचे दिए गए हैं:-

1. चतुरंगा दंडासन (तख़्त मुद्रा)

चतुरंगा दंडासन आपके कोर को मजबूत करने के लिए बेहद अच्छा है। यह सरल लग सकता है, लेकिन यह वास्तव में काफी जटिल योगासन है। यह आपके पेट की मांसपेशियों पर काम करता है।

2. वीरभद्रासन (योद्धा मुद्रा)

वीरभद्रासन आपकी जांघों और कंधों को टोन करता है और इससे एकाग्रता बढ़ती है। इस आसन में अधिक देर तक रहने पर बेहतर परिणाम मिलते हैं। यह संतुलन बढ़ाने में भी मदद करता है। यह आपके पेट को टोन करने में मदद कर सकता है।

3. त्रिकोणासन (त्रिकोण मुद्रा)

यह आसन पाचन में सुधार करता है। साथ ही, पेट और कमर की चर्बी को कम करता है। यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है। त्रिकोणासन पैर की मांसपेशियों का निर्माण करता है। इससे संतुलन और फोकस बढ़ता है।

4. अधो मुख संवासन (नीचे की ओर श्वान मुद्रा)

अधो मुख श्वानासन पूरे शरीर को टोन करता है। यह आपकी बाहों, जांघों, हैमस्ट्रिंग और पीठ को मजबूत बनाने में मदद करता है। इस आसन में आपको सांसों पर ध्यान केंद्रित करना होता है; जिससे आपकी मांसपेशियां सक्रिय होती हैं और वे टोन होती हैं। साथ ही आपकी एकाग्रता और ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार होता है।

5. सर्वांगासन (कंधे के बल खड़े होकर किए जाने वाला आसन)

सर्वांगासन आपके शरीर के ऊपरी हिस्से, पेट, टांगों और श्वसन तंत्र को मजबूत बनाता है। इस आसन को मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और थायराइड के स्तर को संतुलित करने के लिए जाना जाता है।

6. सेतु बंध सर्वांगासन (ब्रिज पोज़)

सेतु बंध सर्वांगासन मांसपेशियों को टोन करता है। पाचन और हार्मोन विनियमन में सुधार करता है। यह पीठ की मांसपेशियों को भी मजबूत करता है और पीठ दर्द को कम करता है।

7. परिवृत्त उत्कटासन (ट्विस्टेड चेयर पोज़)

परिवृत्त उत्कटासन पेट की मांसपेशियों, क्वाड्स और ग्लूट्स पर काम करता है। यह लसीका और पाचन तंत्र में सुधार करता है। लेकिन आपको बता दें कि यह योगासन बेहद जटिल है।

8.धनुरासन (धनुष मुद्रा)

धनुरासन के जरिए हाथों और पैरों पर जमा अतिरिक्त चर्बी घटाई जाती है। यह मोटापे को घटाता है।

9. सूर्य नमस्कार (सूर्य नमस्कार मुद्रा)

सूर्य नमस्कार से मांसपेशियां खिंचती हैं और टोन होती हैं। कमर मजबूत होती है, भुजाएं टोन होती हैं, पाचन में सुधार आता है और मेटाबॉलिज्म भी संतुलित होता है। सूर्य नमस्कार आपकी बॉडी के लिए एक बेहतरीन वार्म-अप है।

वजन घटाने के लिए पावर योगा पोज़

पावर योगा, योग का वह स्वरूप है जिससे आपके मन और शरीर को तरोताजगी महसूस होती है।

पावर योगा आपके हृदय को मजबूत और आपकी मांसपेशियों को अधिक शक्तिशाली बनाता है। इससे आपको वजन कम करने और स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। इससे आपको तनाव भी कम महसूस होता है। पावर योगा आपको अधिक ऊर्जावान, अधिक लचीला और बेहतर सोचने वाला बना सकता है। यह आपके शरीर और दिमाग का ख्याल रखने का एक शानदार तरीका है।

पावर योगा में अलग-अलग योगासन करना शामिल है जो आपकी सहनशक्ति को बढ़ाता है। इसमें आपके पूरे शरीर का व्यायाम करना शामिल है। 

पावर योगा पोज़, योग के अलावा इन मामलों में भी है लाभप्रद:

  • पावर योगा, योग करने वाले शुरुआती लोगों के लिए अधिक कैलोरी बर्न करता है।
  • यह आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है।
  • यह आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है।
  • यह आपके शरीर को मजबूत, अधिक लचीला और टोन करता है।
  • यह आपके फोकस को बेहतर करता है।
  • यह तनाव को भी कम करता है।

पावर योगा एक विश्वसनीय और प्रभावी कसरत है। यह सूर्य नमस्कार मुद्रा से शुरू होता है। सूर्य नमस्कार के साथ आप वार्म-अप शुरू कर सकते हैं। पावर योगा आपके शरीर की सभी महत्वपूर्ण मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करता है।

वजन घटाने के लिए सर्वोत्तम पावर योगा पोज़ में निम्नलिखित शामिल हैं:

  • पवनमुक्तासन जिसका शाब्दिक अर्थ है पवन मुक्ति आसन; इस आसन के जरिए आपके पेट से अतिरिक्त चर्बी घटती है।
  • त्रिकोणासन जिसका शाब्दिक अर्थ है तीन कोण वाला आसन; इस आसन के जरिए आपके पेट के साइड में जमा अतिरिक्त चर्बी घटाई जाती है। यह आपके दिल की धड़कन बढ़ाता है और कैलोरी बर्न करता है।
  • धनुरासन जिसका शाब्दिक अर्थ है धनुष मुद्रा आसन; इस आसन के जरिए बाजुओं और पैरों पर जमा अतिरिक्त चर्बी घटाई जाती है। यह मोटापे को कम करता है।
  • गरुड़ासन जिसका शाब्दिक अर्थ है बाज जैसा आसन; यदि आप जांघों, पैर, बाजुओं और हाथों को पतला करना चाहते हैं तो यह वजन घटाने का एक शानदार तरीका है।
  • एक पाद अधो मुख संवासन जिसका शाब्दिक अर्थ है एक पैर वाले नीचे की ओर मुख करने वाले कुत्ते के जैसा आसन; इसका सीधा संबंध आपकी सांस के साथ होता है। इस आसन के जरिए आपकी बाहों, हाथों, पैरों, जांघों और पेट की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है।
  • भुजंगासन जिसका शाब्दिक अर्थ है कोबरा आसन; यदि आप नितंबों और पेट की मांसपेशियों को मजबूती देना चाहते हैं तो यह आसन एक शानदार विकल्प है।
  • नवासन जिसका शाब्दिक अर्थ है नाव जैसा आसन; यह वजन घटाने का सबसे आसान और शक्तिशाली योगासन है। यह शरीर की सभी प्रमुख मांसपेशियों पर ध्यान केंद्रित करता है।
  • शवासन जिसका शाब्दिक अर्थ है शव की मुद्रा में होने वाला आसन; यह आपके पावर योग वर्कआउट सत्र को समाप्त करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण आसन है।जिससे आपकी मांसपेशियों को आराम मिलता है। साथ ही इससे मांसपेशियों को होने वाले नुकसान में कमी आती है।

वजन घटाने के लिए और भी काफी महत्वपूर्ण और शक्तिशाली आसन हैं; जैसे कि उत्तानपादासन या उठे हुए पैर मुद्रा, वीरभद्रासन या योद्धाओं का आसन, अर्ध चंद्रासन या आधे चंद्रमा के समान किया गया आसन, पश्चिमोत्तासन या आगे की ओर झुकने वाला आसन आदि। वजन घटाने और मोटापा रोकने के लिए इन शक्तिशाली योगासनों को एक बेहतरीन विकल्प माना जाता है।

निष्कर्ष

योगाभ्यास, मन और शरीर के कायाकल्प की एक भारतीय पद्धति है जो सभी के लिए लाभदायक है। ये वज़न बढ़ने और वज़न घटाने का प्रयास करने वाले सभी लोगों के लिए सहायक है। ये उनके लिए भी प्रभावशाली है जो थकान से मुक्त होकर शरीर को आराम देना चाहते हैं। अतः ये सभी वर्गों और सभी लोगों के लिए लाभकारी है। 

योग न केवल वजन घटाने में सहायता करता है बल्कि शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के संतुलन को बेहतर बनाने में भी सहायता करता है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न: योग करने से आप कितना वजन कम कर सकते हैं?

उत्तर: योगाभ्यास के माध्यम से एक व्यक्ति का कितना वज़न काम हो सकता है, यह प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग-अलग होता है क्यूंकि यह अनेक कारकों (चीज़ों) पर निर्भर करता है। उदहारण के तौर पर आपका आहार, आपका योगाभ्यास का समय, आपकी दिनचर्या एवं आपका लचीलापन।

प्रश्न: क्या आप योग से पेट की चर्बी कम कर सकते हैं?

उत्तर: निश्चित रूप से योग आपके पेट पर जमा अतिरिक्त चर्बी को काम करने में सहायता कर सकता है। कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज और सूर्य नमस्कार जैसे विभिन्न योगासनों के लगातार अभ्यास से आप ऐसा कर सकते हैं। लेकिन यह याद रखें कि स्पॉट रिडक्शन यानी शरीर के किसी एक भाग से वज़न कम करने का प्रयास करने की सलाह विशेषज्ञ नहीं देते।

प्रश्न: वजन घटाने के लिए क्या बेहतर है – योग या जिम?

उत्तर: योग और जिम दोनों के अपने-अपने फायदे हैं। योग के दौरान स्ट्रेचिंग और रिलेक्सेशन पर ध्यान दिया जाता है, जबकि जिम में मांसपेशियों को मज़बूत बनाने पर ध्यान दिया जाता है। वज़न घटाने के परिपेक्ष में यह कहना मुश्किल है कि योग और जिम में से कौन सा व्यायाम का तरीका ज्यादा बेहतर है। क्योंकि दोनों ही व्यायामों के अलग अलग इंसानों पर अलग अलग प्रभाव हैं।

प्रश्न: क्या पावर योगा वजन घटाने के लिए प्रभावी है?

उत्तर: जी हां, पवार योग वज़न कम करने में सहायक हो सकता है।  परन्तु लंबे वक्त तक बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए हठ योग एक बेहतर योग मुद्रा है। परन्तु यदि आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हैं, तो पावर योगा करने से बचें, या फिर किसी ट्रेनर की देख रेख में ही पावर योगा करें।

प्रश्न: क्या आप योग करके अपना वजन कम कर सकते हैं?

उत्तर: हां, ऐसे कई योगासन हैं जो प्रभावी तौर पर वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए-  चतुरंगा दंडासन, वीरभद्रासन और अधो मुख संवासन कुछ ऐसे योगासन हैं, जो वजन करने के मामले में बहुत प्रभावी हैं।

प्रश्न: क्या 20 मिनट का योगाभ्यास वजन कम करने में मदद करेगा?

उत्तर: हां, 20 मिनट का योगाभ्यास आपको वजन कम करने में मदद करेगा। अगर आप और भी बेहतर परिणाम चाहते हैं तो अपनी रुटीन लाइफ में कम कैलोरी वाली डाइट ही खाएं।

प्रश्न: योग के लिए सबसे अच्छा समय कौन-सा है?

उत्तर: योग एक एक ऐसा शारीरिक अभ्यास है जो कभी-भी किया जा सकता है। योगाभ्यास दिन के किसी भी समय किया जा सकता है। जैसे कुछ लोग सुबह के समय योगाभ्यास करते हैं ताकि उनका दिन ऊर्जावान रहे, जबकि कुछ लोग शाम के समय इसलिए योगाभ्यास करते हैं ताकि मन और शरीर को शांति मिल सके।

प्रश्न: योग से 30 मिनट में कितनी कैलोरी बर्न होती है?

उत्तर: योगाभ्यास के माध्यम से आप कितनी कैलोरी जला (बर्न) सकते हैं, यह इस कि आप योग आसन कैसे करते हैं और कितनी देर तक करते हैं। परन्तु यह जानना आवश्यक है की योग के मूल सिद्धांतों में कैलोरी बर्न के अतिरिक्त भी अन्य चीज़ों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है। यह दिल और दिमाग के साथ-साथ पूरे शरीर को बेहतर बनाने के लिए किया जाने वाला अभ्यास है। फिर भी, आप मान सकते हैं कि पावर योगा का 30 मिनट तक अभ्यास करने से करीब 100-115 कैलोरी बर्न होती हैं।

प्रश्न: क्या रोजाना 25 मिनट योग करना पर्याप्त रहेगा?

उत्तर: जी हां, 25 दिनों तक योग का अभ्यास करने से आपके शरीर और दिमाग दोनों की सेहत में बेहतरी होती है। 25 मिनट का योगाभ्यास करने से भी वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

प्रश्न: क्या योग जिम से बेहतर हो सकता है?

उत्तर: योग और जिम, दोनों ही अभ्यास अलग-अलग हैं । इन्हें करने का तरीका एवं इनके मूल सिद्धांत भिन्न हैं।  इसीलिए इनसे होने वाले फायदे भी अलग अलग हैं। योग आपके शरीर और दिमाग को बेहतर और अधिक स्वस्थ बनाने में सहायक है, वहीं जिम आपके जीवन में शारीरिक अभ्यास को नियमित रूप से अपने जीवन में शामिल करता है। आप किसे चुनते हैं यह वास्तव में इस बात पर निर्भर करता है कि आपको क्या पसंद है और आपके लिए दोनों में से कौन ज्यादा बेहतर तरीके से काम करता है।

प्रश्न: मैं योग से 10 दिनों में वजन कैसे कम कर सकता हूं?

उत्तर: अतिरिक्त वज़न कम करना एक लम्बी प्रक्रिया है और इस दिशा में किया जाने वाला कोई भी प्रयास हर व्यक्ति में अलग-अलग तरीके से असर दिखाता है। परन्तु नियमित योगाभ्यास करने से आप 10 दिनों के थोड़ा-बहुत वजन अवश्य कम कर सकते हैं। सूर्य नमस्कार, प्राणायाम और सेतु बंध सर्वांगासन जैसे व्यायाम नियमित तौर पर करने और बेहतर एवं स्वस्थ आहार खाने से आपका शरीर सुडौल बनता है और आपका वजन भी काफी हद तक कम हो सकता है।

प्रश्न: 7 दिनों में वजन घटाने के लिए कौन सा योग सबसे अच्छा है?

उत्तर: श्वसन क्रिया सम्बन्धी योग मुद्राओं के साथ-साथ प्राणायाम, सूर्य नमस्कार जैसे विभिन्न आसन वजन घटाने में सहायक हैं। इन आसनों का अभ्यास अगर नियमित तौर पर 7 दिनों तक किया जाए तो मन और शरीर में सकारात्मक परिवर्तन देखा जा सकता है।

#तज #स #वजन #कम #करन #वल #यगसन #HealthifyMe

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *