वजन घटाने के लिए 7 दिवसीय जीएम डाइट प्लान- HealthifyMe

अगर आप मोटापे का शिकार हैं तो संभावना है कि आपने इंटरनेट, विज्ञापन या अन्य किसी माध्यम से वजन घटाने के 7 दिवसीय जीएम डाइट प्लान के बारे में अवश्य सुना होगा। अगर आपने इस बारे में नहीं सुना तो चलिए हम आपको बता देते हैं कि वजन घटाने के 7 दिवसीय जीएम डाइट प्लान का आखिर क्या मतलब है।

साल 1985 में, पहली बार, जनरल मोटर्स ने खाद्य एवं औषधि प्रशासन और संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग के सहयोग से, पहली बार अपने कर्मचारियों के लिए जीएम डाइट प्लान शुरू किया था। इसे शुरू करने के पीछे मकसद बिल्कुल साफ था कि वे अपने कर्मचारियों को स्वस्थ रखना चाहते थे ताकि उत्पादकता बढ़ाई जा सके।

विषय-सूची

  1. वजन घटाने के लिए 7 दिवसीय जीएम डाइट प्लान चार्ट
  2. वजन घटाने के लिए 7 दिवसीय जीएम डाइट प्लान चार्ट का भारतीय स्वरूप
  3. वजन घटाने के लिए जीएम डाइट सूप रेसिपी
  4. जीएम डाइट प्लान के दुष्प्रभाव
  5. विशेषज्ञों की राय
  6. निष्कर्ष
  7. अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

जनरल मोटर्स ने जब जीएम डाइट प्लान का प्रयोग कर्मचारियों पर किया तो शुरुआत में जो नतीजे आए, वे बेहद चौंकाने वाले थे। क्योंकि कई कर्मचारियों का केवल एक हफ्ते के भीतर ही काफी वजन घट गया। जिसके चलते उत्पादकता बढ़ी। साथ ही कर्मचारियों के ऊर्जा स्तर और आत्मविश्वास में भी बढ़ोत्तरी देखी गई।

जीएम डाइट प्लान तेजी से वजन घटाने के कारगर तरीकों में से एक है और काफी लोकप्रिय भी है, लेकिन बावजूद इसके डाइटिशियन लोगों को इस डाइट प्लान को अपनाने की सलाह नहीं देते हैं। भले ही जीएम डाइट प्लान से तेजी से वजन कम हो सकता है, लेकिन इसके कुछ साइड इफेक्टस भी हैं, जिनके बारे में हम इस लेख में आगे जानेंगे।

हेल्थीफाईमी में, हम मानते हैं कि लोगों को एक संतुलित आहार लेना चाहिए, जो वजन घटाए और शरीर से अनावश्यक चर्बी हटाए। साथ ही ऐसे खाने से शरीर को आवश्यक पोषक तत्व भी मिलें। अगर आप बेहतर स्वास्थ्य के साथ वजन घटाने के बारे में सोच रहे हैं और चाहते हैं कि इसके लिए कोई भरोसेमंद डाइट प्लान मिल जाए, तो हम आपको ऐसा डाइट प्लान बताएंगे जिसमें भारतीय खाने शामिल हैं और यह वजन घटाने में भी सहायक है।

वजन घटाने के लिए 7 दिवसीय जीएम डाइट प्लान चार्ट 

जीएम डाइट प्लान में खाने की उन चीजों पर ज्यादा फोकस रहता है, जो कार्बोहाइड्रेट से भरपूर और कम कैलोरी वाले होती हैं। भरपूर पानी पीने के अलावा, एक हफ्ते तक इस डाइट प्लान को अपनाने से वजन घटाने में काफी मदद मिलेगी।

इस डाइट प्लान को अपनाने का तरीका बेहद आसान है, आपको अपने साप्ताहिक आहार को केवल फल, सब्जियां, भूरे चावल और चिकन तक सीमित रखना होगा।

जनरल मोटर्स के कर्मचारियों के लिए डिज़ाइन किया गया डाइट प्लान कुछ इस प्रकार था:

दिन खाना
पहला सभी फल (केले को छोड़कर)बताए गए फल जैसे- तरबूज और खरबूजा8 से 12 ग्लास पानी
दूसरा उबले आलूपकी या कच्ची सब्जियाँ (जो तेल में फ्राई न हों)8 से 12 ग्लास पानी
तीसरा सभी फल (केले को छोड़कर)पकी या कच्ची सब्जियाँ – आलू को छोड़कर (तेल में फ्राई न हों)8 से 12 ग्लास पानी
चौथा 8 से 10 केले3 से 4 ग्लास दूध8 से 12 ग्लास पानी
पांचवां 6 टमाटरएक कप भूरे चावल12 से 15 ग्लास पानी
छठा एक कप भूरे चावलपकी या कच्ची सब्जियाँ – आलू को छोड़कर (तेल में फ्राई न हों)8 से 12 ग्लास पानी
सातवां एक कप भूरे चावलकोई भी सब्जीसभी फलों का रस

वजन घटाने के लिए 7 दिवसीय जीएम डाइट प्लान चार्ट का भारतीय स्वरूप

जीएम डाइट प्लान चार्ट का भारतीय स्वरूप हालांकि, मूल जीएम डाइट प्लान जैसा ही है। लेकिन इसमें एक बड़ा बदलाव किया गया है। दरअसल, जीएम डाइट प्लान में गोमांस शामिल हैं। लेकिन इसके भारतीय स्वरूप में गोमांस शामिल नहीं किया गया है। क्योंकि भारत में गाय को लोग पूजते हैं। इसलिए यहां लोग गोमांस का सेवन नहीं करते हैं। ऐसे में जीएम डाइट प्लान चार्ट के भारतीय स्वरूप में, गोमांस को शाकाहारी विकल्पों से बदल दिया गया है।

चार्ट के मुताबिक, 5 और 6वें दिन, मांसाहारी लोग चिकन से प्रोटीन ले सकते हैं, जबकि शाकाहारी लोग मांस की जगह एक कप भूरे चावल खा सकते हैं।

जीएम डाइट प्लान चार्ट – पहला दिन

पहले दिन आप अलग-अलग किस्म के फल खा सकते हैं। इस बात पर कोई पाबंदी नहीं है कि आपको कितनी मात्रा में फल खाने हैं। आप जितने चाहें उतने फल खा सकते हैं। हालांकि, तरबूज और खरबूजा अवश्य खाएं; क्योंकि इनमें काफी मात्रा में फाइबर मिलता है। इसके अलावा, आप सेब, संतरा और पपीता भी खा सकते हैं।

फलों के अलावा, पानी आपके डाइट का एक बड़ा हिस्सा है। आपको दिन भर में 8 से 12 ग्लास पानी पीना होगा। अपनी भूख को नजरअंदाज बिल्कुल न करें। अगर भूख लगे तो बेशक कुछ फल खाएं।

फाइबर से भरपूर और कम वसा वाले ये फल किसी व्यक्ति की भूख को लंबे समय तक शांत रख सकते हैं, जिससे व्यक्ति की कैलोरी की मात्रा भी कम हो जाती है।

इस डाइट प्लान के मुताबिक, पहले दिन केवल फल ही खाएं, सब्जियां न खाएं। ध्यान रहे कि आप केला बिल्कुल न खाएं। पहला दिन आपको आसान लगना चाहिए क्योंकि आपके पास खाने के सीमित विकल्प मौजूद हैं। इसलिए, डाइट प्लान के हिसाब से चलें। आप पूरा दिन खुद को काफी एक्टिव और एनर्जी से भरपूर महसूस करेंगे।

समय खाना
8:00 बजे (सुबह) 1 सेबकुछ बेरीज या एक संतरा
10:30 बजे (सुबह) आधी कटोरी कटा हुआ खरबूजा
12:30 बजे (दोपहर) 1 कटोरी तरबूज
4:00 बजे (शाम) 1 बड़ा संतरा या मौसंबी
6:30 बजे (शाम) 1 कप खरबूजा और अनार का सलाद
8:30 बजे (रात) आधा कप तरबूज

जीएम डाइट प्लान चार्ट – दूसरा दिन

जीएम डाइट प्लान के भारतीय स्वरूप के दूसरे दिन में आपको खाने में केवल सब्जियों का ही सेवन करना है। आप चाहे तो कच्ची सब्जियां खा सकते हैं या फिर उन्हें पका भी सकते हैं। हालांकि, आप इस दौरान तेल का इस्तेमाल नहीं करेंगे। अपने खाने को सरल और स्वस्थ रखें!

आप बेशक आलू खा सकते हैं, लेकिन डीप-फ्राइड आलू या चिप्स बिल्कुल न खाएं। इसके बजाय, जब भी आपको भूख लगे तो बेझिझक सब्जियां खाएं। अगर आपको खाने का स्वाद बढ़ाना हो, तो आप थोड़ी मात्रा में जैतून के तेल या मक्खन का उपयोग कर सकते हैं।

सब्जियां आपके शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करती है। आलू आपको आवश्यक कार्ब्स देते हैं। मटर से प्रोटीन तो गाजर और बीन्स से आपको फाइबर और आवश्यक विटामिन मिलती हैं। एक दिन कम कार्ब्स खाने के बाद, दूसरे दिन अपनी डाइट में इन सब्जियों को शामिल करने से आपकी ऊर्जा बरकरार रहेगी। बस याद रखें कि दूसरे दिन आपको फल भूलकर भी नहीं खाने हैं।

समय खाना
8:00 बजे (सुबह) 1 कप उबले आलू
10:30 बजे (सुबह) आधी कटोरी खीरा
12:30 बजे (दोपहर) 1 कप सलाद (पालक, खीरा और शिमला मिर्च मिश्रित)
4:00 बजे (शाम) आधा कप कटी हुई गाजर, एक ग्लास नींबू का रस और एक चुटकी नमक
6:30 बजे (शाम) 1 कप खरबूजा और अनार का सलाद
8:30 बजे (रात) आधा कप तरबूज

जीएम डाइट प्लान चार्ट – तीसरा दिन

जो फल और सब्जियां आपने पहले दो दिनों में खाई थीं। डाइट प्लान के तीसरे दिन, आपको वही फल ​​और सब्जियां मिश्रित रूप से खानी होंगी। हालांकि, आपको आलू और केले से दूरी बनानी होगी।

अब जब आधा हफ्ता बीत चुका है, तो आपका शरीर भी इस नए डाइट प्लान के साथ तालमेल बिठाना सीख चुका होगा। दिन भर केवल सब्जियां खाने के बाद, अगर आप फल खाते हैं तो इससे आपका स्वाद थोड़ा बेहतर होगा।

अपने शरीर को टॉकसिन्स से छुटकारा दिलाना चाहते हैं, तो रोजाना 8 से 12 ग्लास पानी अवश्य पिएं। आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने के साथ-साथ, आप अपने डाइट प्लान में तीसरे दिन जीएम डाइट सूप को भी शामिल कर सकते हैं। यह न केवल आपके शरीर को पोषित रखता है बल्कि शुरुआती दो दिनों के बाद आपकी डाइट में कुछ बदलाव भी लाता है।

समय खाना
8:00 बजे (सुबह) आधी कटोरी खरबूजा
10:30 बजे (सुबह) 1 कप अनानास या नाशपाती
12:30 बजे (दोपहर) 1 कप सलाद (पालक, खीरा और शिमला मिर्च मिश्रित)
4:00 बजे (शाम) आधा कप कटी हुई गाजर, एक ग्लास नींबू का रस और एक चुटकी नमक
6:30 बजे (शाम) 1 कप उबली हुई ब्रोकली और हरी मटर
8:30 बजे (रात) 1 खीरा

जीएम डाइट प्लान चार्ट – चौथा दिन

चौथे दिन आप केले खा सकते हैं, जिनके सेवन पर शुरूआती तीन दिनों तक पाबंदी थी। आप दिन भर में 8 केलों का सेवन कर सकते हैं, वह भी खाने के अलग-अलग वक्त पर। इसके अलावा, नाश्ते, दोपहर के भोजन और रात के खाने के साथ एक बड़ा ग्लास दूध लेना न भूलें। यदि आपको खाना स्वादिष्ट न लगा हो तो आप डाइट में एक कटोरा सूप भी शामिल कर सकते हैं।

केले पेक्टिन से भरपूर होते हैं, जो पाचन में सहायता करते हैं और जिनके सेवन से आपको तुरंत एनर्जी मिलती है। इनमें पोटैशियम भी भरपूर मात्रा में होता है और सोडियम की मात्रा कम होती है। इसी तरह, दूध से आपको पोटेशियम और कैल्शियम मिलता है। दूध में पाए जाने वाला विटामिन डी आपकी हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है।

चौथे दिन, आपको नाश्ते में केवल केले ही खाने चाहिए, और अगर आप चाहें, तो आप केले और दूध की जगह अंजीर और सोया दूध ले सकते हैं। इस दिन आलू, शकरकंद या कोई अन्य फल खाने से बचें।

समय खाना
8:00 बजे (सुबह) 2 केले
10:30 बजे (सुबह) 1 केला
12:30 बजे (दोपहर) मिल्कशेक (2 केले + 1 ग्लास दूध + थोड़ा सा कोको पाउडर)
4:00 बजे (शाम) 2 केले
6:30 बजे (शाम) 1 केला और 1 ग्लास दूध
8:30 बजे (रात) 1 ग्लास दूध

जीएम डाइट प्लान चार्ट – पांचवां दिन

जीएम डाइट प्लान के पांचवें दिन, शाकाहारी लोग भूरे चावल खा सकते हैं, जबकि मांसाहारी लोग मछली या चिकन ब्रेस्ट खा सकते हैं जिनसे प्रचुर मात्रा में प्रोटीन मिलता है। इसके अलावा, इस दिन आप अपनी डाइट में 6 बड़े टमाटर भी अवश्य शामिल करें।

शाकाहारी लोग दोपहर में एक कटोरी भूरे चावल खा सकते हैं। बस याद रखें कि इसे पकाते समय जितना संभव हो उतना कम तेल इस्तेमाल करें।

मांसाहारी लोग लगभग 500 ग्राम त्वचा रहित चिकन, जिसे बेक किया गया हो या ग्रिल किया गया हो, छह टमाटरों के साथ मिलाकर खा सकते हैं। शरीर में पैदा होने वाले उच्च यूरिक एसिड स्तर को रोकने के लिए, रोजाना 15 ग्लास तक पानी पिएं।

भूरे चावल में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो आपके पाचन के लिए बहुत अच्छा है। प्रोटीन के लिए चिकन और मछली बेहतर विकल्प हैं। मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती है, जो आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है। टमाटर में फाइबर भी अधिक मात्रा में होता है, जो इसे पाचन के लिए अनुकूल बनाता है।

यह याद रखें कि आप बताई गई सब्जियों की सूची से आलू और शकरकंद को हटा दें। साथ ही हफ्ते की शुरूआत में सुझाए गए फलों में से केले को भी हटा दें। इसके बजाय, आप सुबह या शाम के नाश्ते के रूप में एक कटोरी जीएम डाइट सूप भी ले सकते हैं।

समय खाना
9:00 बजे (सुबह) 3 टमाटर
12:30 बजे (दोपहर) आधा कप भूरे चावलभुनी हुई सब्ज़ियां (मिश्रित)
4:00 बजे (शाम) 2 टमाटर
6:30 बजे (शाम) 1 कटोरी भूरे चावल1 टमाटरआधा कप भुनी हुई सब्जियां

जीएम डाइट प्लान चार्ट – छठा दिन

जीएम डाइट प्लान के छठे दिन, आप पकी हुई या कच्ची सब्जियों का आनंद ले सकते हैं। अगर आप शाकाहारी हैं, तो आप अपने भोजन में एक कप भूरे चावल शामिल कर सकते हैं। दूसरी ओर, मांसाहारी लोग अपनी डाइट में मछली या चिकन ब्रेस्ट जैसे प्रोटीन स्रोत को शामिल कर सकते हैं।

छठे दिन, आपका भोजन पिछले दिन के पैटर्न जैसा ही होना चाहिए। हालाँकि, आपके पास पकी या कच्ची सब्जियां शामिल करने का विकल्प है। सब्जियों को उबालकर या भाप में पकाकर तैयार करें, और सलाद बनाते समय, ड्रेसिंग हल्की रखें या पूरी तरह से छोड़ दें।

यदि आप शाकाहारी नहीं हैं, तो आप आलू को छोड़कर, विभिन्न सब्जियों के साथ 500 ग्राम तक त्वचा रहित चिकन खा सकते हैं। छठे दिन, सब्जी का मिश्रण आपके शरीर को आवश्यक फाइबर देगा। इस दिन फल, आलू और शकरकंद न खाएं।

इस चैलेंजिंग डाइट प्लान का नतीजा आपको छठे दिन से दिखने लगेगा। जब आपको अपना वजन घटता नज़र आएगा।

समय खाना
9:00 बजे (सुबह) 1 ग्लास गाजर का जूस
12:30 बजे (दोपहर) आधा कप भूरे चावल + आधा कप सब्जियां
4:00 बजे (शाम) 1 कप खीरे के टुकड़े
6:30 बजे (शाम) आधी कटोरी भूरे चावलआधा कप सब्जी, चिकन/पनीर

जीएम डाइट प्लान चार्ट – सातवां दिन

7 दिवसीय डाइट प्लान के अंतिम दिन, आपके भोजन में एक कप भूरे चावल, मिश्रित सब्जियां और कुछ फलों का रस शामिल रहेगा। दोपहर के भोजन के लिए, एक कटोरी उबली हुई सब्जियों के साथ एक कप भूरे चावल खा सकते हैं। हाइड्रेटेड रहने व पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियों की पूर्ति के लिए हर भोजन या नाश्ते के बाद एक ग्लास चीनी रहित फलों का रस पिएं।

चावल और सब्जियां खाने से आपके शरीर को अच्छी तरह से काम करने के लिए आवश्यक एनर्जी मिलेगी, जबकि फलों का रस आपके शरीर से टॉकसिन्स को बाहर निकालने में मदद कर सकता है।

पिछले छह दिनों की तरह, सातवें दिन भी खास खाद्य पदार्थों से परहेज करना जारी रखें। आपको सातवें दिन भी आलू और शकरकंद जैसी सब्जियों से दूर रहना होगा।

समय खाना
9:00 बजे (सुबह) 1 ग्लास संतरे/सेब का जूस
12:30 बजे (दोपहर) आधा कप भूरे चावल + आधा कप भुनी हुई सब्जियां
4:00 बजे (शाम) 1 कप तरबूज/कुछ मिश्रित जामुन (बेरीज)
6:30 बजे (शाम) 1 कटोरा जीएम सूप

सारांश

यह आसानी से फॉलो किए जा सकने वाला 7 दिवसीय डाइट प्लान है, जो खासकर भारतीय शाकाहारियों के लिए डिज़ाइन किया गया है। जीएम डाइट प्लान हाइड्रेटेड रहने पर जोर देता है, इसलिए रोजाना 8 से 12 ग्लास पानी अवश्य पिएं। हालांकि, इस डाइट प्लान में व्यायाम अनिवार्य नहीं है, लेकिन फिर भी अगर आप चाहें तो आप योग या हल्की जॉगिंग कर सकते हैं।

वजन घटाने के लिए जीएम डाइट सूप रेसिपी

जीएम डाइट सूप इस डाइट प्लान में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिससे आप किसी भी दिन इसे अधिक खा सकते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपको कभी भूख न लगे।

सामग्री

  • 1 चम्मच जैतून का तेल
  • एक गोभी
  • तीन मध्यम आकार के टमाटर
  • छह बड़े प्याज
  • दो हरी मिर्च
  • थोड़ी-सी अजवाइन
  • आधा लीटर पानी

बनाने की विधि 

1. प्याज और मिर्च को काटकर इन्हें एक बर्तन में थोड़े से जैतून के तेल के साथ डालें और हल्का भूरा होने तक भून लें।

2. इसके बाद, टमाटर, अजवाइन और पत्तागोभी को काट लें। इन्हें थोड़े से पानी के साथ बर्तन में डालें।

3. सूप को लगभग 60 मिनट तक पकने दें। सब्जियों को उबलने दें। पूरी तरह उबाल आने के बाद अंत में, सूप में स्वादानुसार नमक और काली मिर्च डालें और सूप का आनंद उठाएं।

जीएम डाइट प्लान के दुष्प्रभाव

जीएम डाइट प्लान दुनिया भर में प्रसिद्ध है, लेकिन इसे अपनाने से पहले इसके संभावित दुष्प्रभावों के बारे में जानना आवश्यक है।

हालांकि यह डाइट अपनी उच्च फाइबर सामग्री के कारण बेहद कम समय में तेजी से वजन कम कर सकता है, लेकिन इसमें आवश्यक पोषक तत्वों की कमी होती है। इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा की कमी होती है जिनकी आपके शरीर को आवश्यकता होती है।

जीएम डाइट आपके मेटाबॉलिज्म को धीमा कर सकती है, जिससे लंबे समय तक वजन नियंत्रित करना कठिन है, भले ही शुरुआत में आपका वजन घट गया हो। इस डाइट प्लान की कोई वैज्ञानिक प्रमाणिकता नहीं है। इस डाइट को फॉलो करना भी काफी सख्त और चुनौतीपूर्ण है।

जीएम डाइट प्लान के अन्य दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं जैसे कमजोरी महसूस करना, सिरदर्द और बार-बार भूख लगना।

सारांश

जीएम डाइट प्लान डाइटिंग का एक स्वरूप है जिसे तेजी से वजन घटाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसमें मुख्य तौर पर कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन किया जाता है। यह कैलोरी की कमी पैदा करके ऊर्जा संतुलन करता है। हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इस डाइट प्लान को अपनाना काफी चुनौती भरा है और इससे विभिन्न दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं। इसे महीने में एक बार से अधिक बार नहीं फॉलो करना चाहिए। साथ ही, यह जान लेना अनिवार्य है कि जीएम डाइट प्लान से वजन घट जाता है, लेकिन यह अस्थायी है। क्योंकि हम अगर नियमित डाइट लेते हैं तो वजन फिर से बढ़ने लग सकता है।

विशेषज्ञों की राय

जीएम डाइट प्लान तेजी से वजन घटाने का तरीका है जो संतुलित आहार के विचार से मेल नहीं खाती है। हालांकि, इससे काफी तेज़ और चौंकाने वाले परिणाम मिल सकते हैं।

जब आप अपनी सामान्य खाने की आदतों में जरूरी बदलाव करते हैं, तो आपके शरीर का वजन कम हो सकता है। हालांकि, जैसे ही आप अपनी पुरानी डाइट को फॉलो करने लगते हैं। वैसे ही आपका वजन बढ़ना शुरू हो जाएगा। हो सकता है कि ये पहले से भी अधिक बढ़ जाए।

काफी लोगों का मानना है कि जो डाइट आपको सामान्य भोजन छोड़ने पर मजबूर करे, वह व्यावहारिक नहीं है। वे मानते हैं कि स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए अच्छी खान-पान की आदतें अपनाना और सभी आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर संतुलित आहार लेना शामिल है।

विशेषज्ञों की माने तो एक चुनौतीपूर्ण डाइट फॉलो करने के बजाय, जिससे लाइफस्टाइल में बड़ा बदलाव आए, संतुलित दैनिक भोजन खाने पर फोकस करें। स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर कोई भी वजन बढ़ने को रोक सकता है।

निष्कर्ष

जीएम डाइट प्लान में कार्बोहाइड्रेट और कम कैलोरी वाले खाने के सेवन पर जोर दिया जाता है। दावा है कि ऐसा करने से वजन कम होता है। हालांकि, यह जानना आवश्यक है कि इस डाइट प्लान को फॉलो करने से आवश्यक पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। यह फ़ैड डाइट की श्रेणी में आता है जो तेजी से वजन घटाता है लेकिन आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान नहीं कर सकता है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. क्या जीएम डाइट हानिकारक है?

उत्तर- जीएम डाइट प्लान आपको तेजी से वजन कम करने में मदद कर सकता है, लेकिन आप इसे लंबे समय तक फॉलो करने से बचें। क्योंकि इसकी कोई वैज्ञानिक प्रमाणिकता नहीं है और इससे पोषक तत्वों की भी कमी हो सकती है। यह केवल थोड़े वक्त के लिए ही बेहतर है।

2. मेरे लिए जीएम डाइट प्लान को फॉलो करना क्या चुनौतीपूर्ण है?

उत्तर- जीएम डाइट एक चुनौतीपूर्ण 7 दिवसीय डाइट प्लान है। बेहतर परिणाम देखने के लिए आपको इस डाइट को फॉलो करते रहना होगा।

3. क्या जीएम डाइट प्लान में पनीर खा सकते हैं?

उत्तर- हां, आप पनीर खा सकते हैं। क्योंकि यह प्रोटीन का एक बेहतर स्रोत है। इसे डाइट में लीन मीट के बजाय ले सकते हैं।

4. जीएम डाइट प्लान के सातवें दिन मैं क्या खा सकता हूं?

उत्तर- जीएम डाइट कम कैलोरी और उच्च प्रोटीन देने वाली डाइट है। आप फल, सब्जियाँ, पनीर, भूरे चावल, या लीन मीट खा सकते हैं। साथ ही, दही या मलाई रहित दूध की स्मूदी भी पी सकते हैं।

5. 7 दिनों तक जीएम डाइट फॉलो करने से कितना वजन कम हो सकता है?

उत्तर- इस डाइट को फॉलो करने पर आप हफ्ते में 3 से 5 किलो या उससे अधिक वजन कम कर सकते हैं। लेकिन यह व्यक्ति दर व्यक्ति भिन्न हो सकता है।

6. जीएम डाइट के पांचवें दिन क्या खा सकते हैं?

उत्तर- पांचवें दिन, शाकाहारी लोग भूरे चावल खा सकते हैं, और मांसाहारी लोग मछली या चिकन खा सकते हैं। 6 टमाटर और आधा कप तली हुई सब्जियां भी खा सकते हैं।

7. जीएम डाइट में दूध के स्थान पर हम क्या ले सकते हैं?

उत्तर- हां बिल्कुल। आप मलाई रहित दूध के स्थान पर बिना चीनी वाली दही या छाछ का सेवन कर सकते हैं।

8. जीएम डाइट में क्या हम अंकुरित अनाज खा सकते हैं?

उत्तर- हां, आप जीएम डाइट प्लान में अंकुरित अनाज खा सकते हैं।

9. जीएम डाइट में क्या चिकन खा सकते हैं?

उत्तर- हाँ, आप डाइट प्लान के शुरुआती पांचवें और छठे दिन चिकन खा सकते हैं।

10. क्या जीएम डाइट में दही खा सकते हैं?

उत्तर: हाँ, आप बिना चीनी वाली दही या छाछ का सेवन कर सकते हैं।

#वजन #घटन #क #लए #दवसय #जएम #डइट #पलन #HealthifyMe

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *